इन 8 प्रतिबंधित बॉलीवुड मूवीज़ जिन्हें आपको कम से कम एक बार तो देखना ही चाहिए

Bollywood Realities
loading...

हाल ही में, हमने देखा कि वर्तमान सेंसर बोर्ड के खिलाफ कई चीजें सामने आई हैं। सीबीएफसी बॉलीवुड मूवीज़ पर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार थे, लेकिन इस प्रक्रिया में, उन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों पर प्रतिबंध लगा दिया है जो एक शुद्ध मणि हैं। लेकिन, ये फिल्में हैं जो हर बॉलीवुड प्रेमी के लिए जरूरी हैं। उनकी जाँच करो।

1. Unfreedom

Bollywood Realities
अनफ्रीडम मूल रूप से दो समांतर भूखंडों पर आधारित है। न्यूयॉर्क में जबकि एक मुस्लिम कट्टरपंथी एक उदार मुस्लिम विद्वान का अपहरण करने के इरादे से अपहरण करता है, दिल्ली में एक होम * xual girl उसके bis * xual प्रेमी का अपहरण कर लेती है। फिल्म शुरू में सीबीएफसी द्वारा कटौती की सलाह दी गई थी, जिसमें निर्देशक ने इनकार कर दिया और ट्रिब्यूनल से अपील की। अफसोस की बात है, आखिर में, यह पूरी तरह से प्रतिबंधित था।

2. The Painted House

Bollywood Realities
मलयालम फिल्म एक लेखक के जीवन पर आधारित है, जो जटिल परिस्थितियों में उलझ जाती है और उसके बारे में उनकी मान्यताओं का परीक्षण किया जा रहा है। हैरानी की बात यह है कि इस फिल्म ने किसी भी ‘संवेदनशील विषय’ से भी निपट नहीं लिया, फिर भी इसे प्रतिबंधित कर दिया गया।

3. The Pink Mirror

Bollywood Realities
फिल्म दो ट्रान्स * xuals और एक समलैंगिक किशोरी पर केंद्रित है जो एक आदमी को लुभाना चाहता है। सीबीएफसी के लिए प्रतिबंध लगाने के लिए फिल्म की साजिश एक सही बहाना है।

4. Chatrak (Mushrooms)

Bollywood Realities
बंगाली फिल्म रिलीज के समय कई विवादों में उतरा, यह सबसे विवादास्पद प्रतिबंधित बॉलीवुड फिल्मों में से एक है। फिल्म में सामने की नग्नता के साथ एक दृश्य है जो आखिरकार इसके प्रतिबंध के पीछे कारण था।

loading...

5. Gandu

Bollywood Realities
बंगाली फिल्म मूल रूप से एक रैप संगीत था जो नायक के जटिल जीवन को पकड़ती है जिसे दूसरों द्वारा ‘गांडू’ कहा जाता है। भले ही फिल्म को बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव और कई अन्य फिल्म समारोहों सहित विदेशों में बड़ी आलोचना मिली, लेकिन इसे भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया।

6. Hava Aney Dey

Bollywood Realities
फिल्म के समानांतर भूखंड हैं जबकि एक तरफ, भारत पाकिस्तान के साथ युद्ध का सामना कर रहा है, जबकि एक किशोर मध्यम वर्ग का लड़का मुंबई के उपनगरों में अपना जीवन तय करने की कोशिश कर रहा है। सेंसर बोर्ड ने फिल्म में करीब 21 कटौती का सुझाव दिया, जिसे निर्माताओं ने मना कर दिया। अंत में, फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

7. Paanch

Bollywood Realities
यहां एक और अनुराग कश्यप फिल्म है जिसे भारत में सेंसर बोर्ड द्वारा प्रतिबंधित किया गया था। सेंसर बोर्ड को फिल्म की * xual सामग्री के साथ समस्याएं थीं, और इसलिए फिल्म को सीबीएफसी से प्रतिबंध मिला।

8. Mohalla Assi

Bollywood Realities
साक्षी साक्षी तनवार और सनी देओल की भूमिका, यह फिल्म पवित्र शहर-वाराणसी के प्रसिद्ध पड़ोस के निवासियों पर आधारित है, और यह पवित्र शहर के व्यावसायीकरण की पड़ताल करता है और विदेशी पर्यटकों को वहां बेवकूफ़ बना दिया जाता है। सेंसर बोर्ड ने अपमानजनक सामग्री के कारण इस फिल्म पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.